काँग्रेस सेवादल, भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस के सबसे पुराने अग्रणी संगठनों में से एक है, जो सोशल मीडिया पर अपनी संरचना को पुनर्जीवित कर रहा है।

अपने पारंपरिक सामाजिक कार्य और जमीनी राजनीति से छलांग लगाते हुए, काँग्रेस सेवादल पेशेवरों और राजनीतिक सलाहकारों के इन-हाउस अभियान टीम का निर्माण करके, एक बेहतर तरीके से काम कर रहा है। जबकि सामाजिक कार्य का उनका पारंपरिक तरीका जारी रहेगा, काँग्रेस का अग्रणी संगठन समाज के एक बड़े हिस्से तक अपनी पहुंच बनाने के लिए इसके ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रयासों को एक साथ लाने पर काम कर रहा है।

यह विचार वास्तविक समय में ऑनलाइन और ऑफ़लाइन अभियानों को एकीकृत करने के लिए है, जो कि जमीन पर मायने रखने वाले बदलावों को लाने के लिए, और यह सुनिश्चित करेगा कि दोनों टीमों में से कोई भी वर्गीकृत होकर काम न करें। अग्रणी संगठन निष्क्रिय पड़े लोगों तक पहुंचने के लिए काम कर रहा है, साथ ही साथ जो सोशल मीडिया पर समय बिता रहे हैं। सेवादल सोशल मीडिया पर नौकरियों, मूल्य वृद्धि, बेरोजगारी, आर्थिक मंदी और सांप्रदायिक संघर्ष के मुद्दों को समय-समय पर उजागर करते रहे हैं।

जहां तक ​​ऑनलाइन अभियानों का सवाल है, काँग्रेस सेवादल की सोशल मीडिया टीम सबसे सक्रिय टीमों में से एक है, जो पार्टी के लिए सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर काम कर रही है। राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व सुभाष बाबू और प्रवीण कुमार कर रहे हैं। अगले स्तर की पदानुक्रम ज़ोनल टीमें हैं, जिसमें नार्थ ज़ोन का नेतृत्व अयाज़ खान एको, सेंट्रल ज़ोन मुकेश पाण्डेय, ईस्ट ज़ोन अरिजीत मुखर्जी द्वारा किया जा रहा है, और अर्जुन गौड़ा द्वारा साउथ ज़ोन।

राष्ट्रीय टीमों और क्षेत्रीय टीमों की देखरेख में देश भर में राज्य टीमों की स्थापना की गई है, जिनकी जिम्मेदारी राष्ट्रीय मुद्दों के साथ-साथ हर राज्य के स्थानीय मुद्दों को सामने लाना है।राज्य-वार सेवादल सोशल मीडिया टीमों के लिए पदानुक्रम का अगला स्तर इस प्रकार है:

नेशनल एडवाइजर कम्युनिकेशन एंड सोशल मीडिया :- दीपाली सिकंद
नेशनल कोऑर्डिनेटर : सुबाष बाबू
नेशनल जॉइंट कोऑर्डिनेटर : प्रवीण कुमार

सेंट्रल ज़ोन:- मुकेश पाण्डेय
ईस्ट ज़ोन:- अरिजीत मुखर्जी
साउथ ज़ोन :- अर्जुन गौड़ा

दिल्ली – दिनेश कुमार, आशिष श्रीवास्तव
राजस्थान – अनुराग ओझा और अनुराग दधीच
पंजाब – रमनदीप सिंह, संजीव मनन
मध्य प्रदेश – माधव मन्त्री
छत्तीसगढ़ – सागर सोलंकी और विक्की शर्मा
महाराष्ट्र – सारिपुत्र साल्वे
उड़ीसा – मुकेश अग्रवाल
मुम्बई – मुकेश गुप्ता और क्रिस्टोफर चंदनशिव
पश्चिम बंगाल – अरिजीत मुखर्जी
नागालैंड – जैक
केरल – अजज़ल मुनीम और जोशी जेवियर
कर्नाटक : अर्जुन गौड़ा
गोवा – वंश शर्मा
गुजरात – पूजा आचार्य
बिहार – मुकेश पांडेय, अमित चौधरी
मणिपुर :- सिअलोए सुमलाईलाल ऐमोल
असम :- रिज़वान हज़ारिका
दमन एंड दिउ :- भरत माली
क्रिएटिव एंड ग्राफिक कोऑर्डिनेटर- आशिष

टीम संगठन केंद्र से राज्य, जिले और फिर अंत में बूथ स्तर तक प्रत्येक स्तर पर लगभग 5 से 7 लोगों के साथ एक पेड़ की संरचना का अनुसरण करता है। काँग्रेस सेवादल बूथ कार्यकर्ताओं के लिए मतदाताओं के साथ डोर-टू-डोर बातचीत करने के लिए एक संरचना पर काम कर रहे हैं, जिसे आगामी दिल्ली और झारखंड के चुनावों में पायलट किया जाएगा।

राष्ट्रीय समन्वयक सुभाष बाबू और प्रवीण कुमार ने एक बातचीत में कहा, “सोशल मीडिया टीम एक अभियान को एक साथ रखने में मदद करेगी, जिसका उद्देश्य कैडर के लिए जवाबदेही के साथ सार्वजनिक पहुँच बनाने का उद्देश्य है; संक्षेप में, आधुनिक चुनाव लड़ने के लिए अपने कौशल पर पकड़ बनाना।”



डिस्क्लेमर :इस आलेख में व्यक्त राय लेखक की निजी राय है। लेख में प्रदर्शित तथ्य और विचार से UPTRIBUNE.com सहमती नहीं रखता और न ही जिम्मेदार है
SHARE

आपकी प्रतिक्रिया