रेल मंत्रालय देशवासियों को नए साल में सभी ट्रेनों में विकल्प सुविधा शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत आपकी वेटिंग टिकट अगर उस ट्रेन में कंफर्म नहीं होती, तो भारतीय रेलवे आपको फोन कर उसी रूट की दूसरी ट्रेन में टिकट कंफर्म करने ऑफर करेगा। आपकी सहमति के बाद उस दूसरी ट्रेन में आपका बर्थ कंफर्म कर दिया जाएगा और इसकी जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस के जरिये दी जाएगी।

यह सुविधा एक जनवरी 2017 से लागू होगी। इसके लिए रेलवे बकायदा आपको फोन कॉल कर पूछेगी आपको किस ट्रेन में सीट चाहिए। ट्रेनों में विकल्प सुविधा यात्रियों के लिए बिल्कुल मुफ्त होगी। यानी आपको जिस ट्रेन में टिकट मुहैया कराई जाएगी अगर उसका किराया ज्यादा भी होगा तो आपसे अतिरिक्त पैसे नहीं लिए जाएंगे। विकल्प सुविधा में आपको यह भी ऑप्शन होगा कि अगर आप रूट की दूसरी ट्रेन में सफर करने को लिए तैयार नहीं, तो आप अपना टिकट कैंसिल करवा सकते हैं।

मालूम हो कि रेलवे ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत सुविधा टिकट योजना अभी दिल्ली-हावड़ा, दिल्ली-चेन्नई, दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-सिकंदराबाद के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों के साथ-साथ देश भर में तकरीबन 150 ट्रेनों में उपलब्ध है। पायलट प्रोजेक्ट में मिलने वाले अच्छे रिस्पांस के चलते रेल मंत्रालय ने अब इसे देश भर की सभी ट्रेनों में लागू करने का फैसला किया है। इससे जहां एक तरफ ट्रेन में अब वेटिंग टिकट के साथ सफर करने की परेशानी खत्म हो रही है, तो वहीं दूसरी तरफ रेलवे को अच्छी कमाई होने की उम्मीद है।



डिस्क्लेमर :इस आलेख में व्यक्त राय लेखक की निजी राय है। लेख में प्रदर्शित तथ्य और विचार से UPTRIBUNE.com सहमती नहीं रखता और न ही जिम्मेदार है
SHARE

आपकी प्रतिक्रिया