लखनऊ :- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद स्थापित करने की मुहिम में बीते दिनों कांग्रेस पार्टी ने शक्ति प्रोजेक्ट के नाम से एक नंबर जारी किया था जिससे पार्टी का कार्यकर्ता अपना वोटर आईडी नंबर मैसेज करके जुड़ सकता है ! शक्ति प्रोजेक्ट से जुड़ने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सीधा राहुल गांधी की तरफ से संदेश आने शुरू हो जाते हैं जिस से काग्रेस पार्टी का आम कार्यकर्ता भी शीर्ष नेतृत्व से खुद को जुड़ा हुआ महसूस करता है जो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की एक बहुत बड़ी उपलब्धि भी है

बताते चले इसी शक्ति प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों की राय बीते राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी चयन के लिए कुछ सीटो पर किया गया था ! राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री की पसंद जानने के लिए भी शक्ति प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों की राय ली गई थी !

सूत्रों की मानें तो आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार चयन के लिए शक्ति प्रोजेक्ट की भूमिका काफी अहम मानी जा रही है ! सूत्रों के अनुसार 2009 लोकसभा चुनाव में ज़ीती हुई लोकसभा सीटों को छोड़कर एवं कांग्रेस के लिए कमजोर मानी जाने वाली सीटों पर शक्ति प्रोजेक्ट के माध्यम से उम्मीदवार चयन किया जा सकता है ! जिसको देखते हुए कुछ सीटों पर कांग्रेस पार्टी के नेताओं द्वारा शक्ति प्रोजेक्ट से अपने लोगों की जोड़ने की मुहिम तेज कर दी है !

जानकरो की माने तो राजस्थान मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की जीत के उत्साह से लबरेज कार्यकर्ताओं से पार्टी नेतृत्व का सीधा संवाद कांग्रेस पार्टी की जड़े उत्तर प्रदेश में जमाने में और सहयोग दे सकता है ! अब देखने वाली यह बात होगी कि कार्यकर्ताओं की पसंद से कितनी सीटों पर प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया पूरी की जाती है !



डिस्क्लेमर :इस आलेख में व्यक्त राय लेखक की निजी राय है। लेख में प्रदर्शित तथ्य और विचार से UPTRIBUNE.com सहमती नहीं रखता और न ही जिम्मेदार है
SHARE

आपकी प्रतिक्रिया