लखनऊ :- सूत्रों के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कुंभ में शामिल हो सकते हैं, यूं तो यह दौरा गैर राजनीतिक राहुल गांधी का व्यक्तिगत हो सकता है परंतु इसके बहुत से सियासी मायने निकाले जा रहे हैं ! गुजरात चुनाव से लेकर अब तक कांग्रेस पार्टी जिस सॉफ्ट हिंदुत्व पर काम कर रही है उसको राहुल गांधी के कुंभ में शामिल होने से और मजबूती मिलेगी गौरतलब हो कि बीते तमाम विधानसभा चुनाव में भी राहुल गांधी की छवि बदलने का पूरा प्रयास किया गया है जिसमें वह सॉफ्ट हिंदुत्व की तरफ आकर्षित दिखाए गए हैं जिसका अप्रत्यक्ष रूप से पार्टी को लाभ भी मिला है ! हिंदुत्व के मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी व कांग्रेस नेतृत्व अक्सर भारतीय जनता पार्टी के निशाने पर रहता है पर बीते विधानसभा चुनाव में मंदिरों के दर्शन आदि से राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी को अप्रत्यक्ष रूप से कड़ा जवाब देने का प्रयास भी किया है ऐसे में राहुल गांधी के कुंभ में शामिल होने पर एक तरफ जहां हार्डकोर हिंदू कांग्रेस की तरफ आकर्षित होगा वहीं दूसरी तरफ हिंदुत्व के मसले पर कांग्रेस की आलोचना करने वाली भारतीय जनता पार्टी को अनचाही उलझन का सामना करना पड़ सकता है !
बताते चलें इससे पहले पूर्व पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरु, पूर्व पीएम इंदिरा गांधी, सोनिया गांधी भी पिछले कुंभ में शामिल चुकी हैं।
यदि राहुल गांधी कुंभ में शामिल होते हैं तो यह दौरा उनका व्यक्तिगत होगा फिर भी जानकारों की मानें तो हिंदी पट्टी प्रदेशों एवं हार्डकोर हिंदुत्व वाले लोगो पर कांग्रेस पार्टी का सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है !



डिस्क्लेमर :इस आलेख में व्यक्त राय लेखक की निजी राय है। लेख में प्रदर्शित तथ्य और विचार से UPTRIBUNE.com सहमती नहीं रखता और न ही जिम्मेदार है
SHARE

आपकी प्रतिक्रिया