देश के नामी ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल HW NEWS द्वारा कराए एक ऑनलाइन ट्विट्टर पोल सर्वे के परिणाम चौकाने वाले . ट्विटर पर जहाँ भाजपा आई.टी. सेल के पक्ष में एक तरफा माहौल रहता वहीं ये ऑनलाइन ट्विट्टर पोल भाजपा के लिए खासतौर पर भाजपा उत्तरप्रदेश इकाई के लिए एक बुरी खबर लाया है.इस ऑनलाइन ट्विट्टर पोल में 34,894 लोगो ने हिस्सा लिया जिसमे से 44.6 प्रतिशत लोगो ने माना की प्रियंका गाँधी है उत्तरप्रदेश की सर्वाधिक लोकप्रिय नेता . 34.8 प्रतिशत लोगो ने माना की यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ है उत्तरप्रदेश के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता .

 

इस ट्विटर पोल की चौकाने वाली बात तो ये है की केवल 2 प्रतिशत लोगो ने मायावती को लोकप्रिय माना और केवल 19 प्रतिशत लोगो ने ही अखिलेश यादव को प्रदेश का लोकप्रिय नेता माना . कांग्रेस का 2017 के उत्तरप्रदेश विधानसभा  चुनावो में एवं 2019 लोकसभा चुनावो में बेहद खराब प्रदर्शन रहा था . जहाँ कांग्रेस विधानसभा चुनावो 10 सीट भी नहीं जीत पाई थी और 2019 लोकसभा चुनावो में अमेठी में राहुल गाँधी को करारी हार का सामना करना पड़ा था और पार्टी केवल एक ही सीट जीत पाई थी . कांग्रेस के लिए ऐसी नकरात्मक परिस्थिति में इस ऑनलाइन ट्विटर पोल के परिणाम काफी चौकाने वाले है और करारी हार से पस्त पढ़े सन्गठन के लिए एवं कार्यकर्ताओं के लिए उम्मीद की एक किरण जगाते है . देखने लायक बात ये भी है की लोकसभा चुनावो के बाद दिल्ली को छोड़  हरियाणा , महाराष्ट्रा और झारखंड के परिणाम एवं विभिन्न उपचुनावों के परिणाम कांग्रेस के लिए बढ़त ही लेकर आए है .स्पष्ट है कांग्रेस को अभी आप इतनी आसानी से दरकिनार नहीं कर सकते या नज़रंदाज़ नही कर सकते .

इस ऑनलाइन सर्वे से एक बात स्पष्ट है की अगर शेत्रिय स्तर पर एक सक्रिय विपक्ष की भूमिका निभाई जाये, जनता के बीच अपनी सामाजिक एवं राजनैतिक सक्रियता बढाई जाए ,कार्यकर्ताओं के साथ एक सशक्त जुड़ाव और संवाद स्थापित हो तो कांग्रेस राष्ट्रीय दलों के साथ साथ शेत्रिय दलों को भी पटखनी दे सकती है .



डिस्क्लेमर :इस आलेख में व्यक्त राय लेखक की निजी राय है। लेख में प्रदर्शित तथ्य और विचार से UPTRIBUNE.com सहमती नहीं रखता और न ही जिम्मेदार है

आपकी प्रतिक्रिया