झारखंड राज्य के गुमला जिले के सिसई विधानसभा क्षेत्र के बघनी बूथ पर मतदान के समय पुलिस फायरिंग में एक ग्रामीण की मौत हो गई जबकी एक अन्य घायल हो गए .
पुलिस फायरिंग की घटना के बाद हुई हिंसा में 3 पुलिस कर्मियों सहित 24 लोग घायल हो गए.
पुलिस के अनुसार फायरिंग की नौबत तब आई जब कुछ लोगों ने मतदान केंद्र पर पुलिस कर्मियों से हथियार छिनने की कोशिश करी.

परन्तु बूथ पर मौजूद मोहम्मद असद अंसारी के अनुसार रेलवे पुलिस फोर्स के कर्मचारियों ने मतदाताओं को भाजपा के पक्ष में मतदान करने को कहा. जब बूथ पर मौजूद एक मतदाता ने इस बात पर आपत्ति जताई तब तो जवाब में पुलिसकर्मियों ने मतदाता की टांग पर गोली चला दी जिसके बाद मतदान केंद्र पर अफरातफरी का माहौल बन गया और लोगो ने पुलिस फ़ोर्स पर पथरबाज़ी शुरू कर दी .

पथरबाज़ी के चलते पुलिस ने पोलिंग बूथ की छत पर जाकर जवाबी फायरिंग को अंजाम दिया . जवाबी फायरिंग में 28 वर्षीय गिलानी अंसारी की मौके पर ही मौत हो गई और 18 वर्षीय तबरेज़ अंसारी इस जवाबी फायरिंग में घायल हो गया .

सिसाई विधानसभा के रिटर्निंग ऑफिसर के अनुसार जब ग्रामीणों ने आरपीएफ के जवानों से हथियार हथियाने का प्रयास किया ,तब आत्मरक्षा में आरपीएफ के जवानों ने गोली चलाई.
झारखंड के मुख्य चुनाव अधिकारी विनय कुमार चौबे के अनुसार पोलिंग स्टेशन पर पोलिंग रद्द कर दी गई है और पोलिंग टीम को वोटिंग मशीन सहित वापिस सिसाई ब्लॉक हेड क्वाटर भेज दिया गया है .पुनर्मतदान की सिफारिश करते हुए डीईओ शशि रंजन ने इस घटनाक्रम के संदर्भ में रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेज दी है .पुनर मतदान की तारीख की घोषणा जल्द कर दी जाएगी .

झारखंड विधानसभा चुनाव में शनिवार को हुए 20 विधानसभा क्षेत्रों के मतदान मे 64.39% वोटिंग हुई .



डिस्क्लेमर :इस आलेख में व्यक्त राय लेखक की निजी राय है। लेख में प्रदर्शित तथ्य और विचार से UPTRIBUNE.com सहमती नहीं रखता और न ही जिम्मेदार है

आपकी प्रतिक्रिया