नोटबंदी के बाद पिछले एक माह से आम आदमी भले ही बैंकों और एटीएम में कैश न होने के चलते मायूस लौटाया जा रहा हो, लेकिन काले धन के कुबेरों के पास नए नोट भरपूर मात्रा में पहुंच गए हैं। इनकम टैक्स विभाग ने चांदनी चौक के एक्सिस बैंक की ब्रांच में 44 फर्जी खातों का खुलासा किया है। इसमें 100 करोड़ रुपये जमा करने का भी खुलासा हुआ है।
इनकम टैक्स के अधिकारी बैंक मैनेजर से पूछताछ कर रहे हैं और उसके बाद ही इस मामले में एफआईआर दर्ज की जाएगी। पिछले दिनों कश्मीरी गेट ब्रांच में भी ऐसा ही मामला सामने आया था। उसी की जांच के दौरान चांदनी चौक ब्रांच में हुई इस धांधली का पता चला।
उधर मुंबई के माटुंगा से पुलिस ने 85 लाख रुपये बरामद किए हैं। खास बात ये है कि इनमें से 73 लाख रुपये नए नोट हैं। ये 73 लाख रुपये 2 हजार के नए नोट हैं जो सरकार ने 8 नवंबर के बाद जारी किए थे। जबकि बाकि 12 लाख रुपये सौ-सौ के नोट हैं। सिर्फ मुंबई ही नहीं बल्कि गुजरात के सूरत से भी 76 लाख के 2000 के नए नोट पकड़े गए हैं। इन 2000 के नए नोट के साथ पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक ये लोग नासिक से पैसे लेकर आए थे।
गौरतलब है कि चेन्नई में गुरुवार को आयकर विभाग ने आठ जगहों पर छापा मारा। इसमें बरामद नकदी और सोना देख आयकर अधिकारियों की आंखें भी चौंधिया गईं। टीम ने इस छापेमारी में कुल 106 करोड़ रुपये बरामद किए हैं। इसमें से 96 करोड़ पुरानी करेंसी है तो 10 करोड़ नए दो हजार के नोट हैं। टीम ने यहां से 127 किलो सोना भी बरामद किया है। यही नहीं बेंगलुरू से 5 करोड़ 70 लाख, गोवा से 1 करोड़ 5 लाख, गुजरात के पोरबंदर से 25 लाख, कर्नाटक के चित्रदुर्ग से 15 लाख और एमपी के होशंगाबाद से 44 लाख रुपए जब्त किए गए हैं।



डिस्क्लेमर :इस आलेख में व्यक्त राय लेखक की निजी राय है। लेख में प्रदर्शित तथ्य और विचार से UPTRIBUNE.com सहमती नहीं रखता और न ही जिम्मेदार है
SHARE

आपकी प्रतिक्रिया