देश के सबसे बड़े सूबे यूपी में जल्द चुनाव के कयासों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने धता बता दिया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) द्वारा 2017 में हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा की तिथि घोषित करने के बाद अब विधानसभा चुनाव के अप्रैल में होने की संभावना बढ़ गई है। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आगामी 16 फरवरी से शुरू हो रही हैं। ये परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेंगी। हाईस्कूल की परीक्षाएं 6 मार्च एवं इंटरमीडिएट की 20 मार्च तक चलेंगी। पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि विधानसभा चुनाव फरवरी-मार्च में होंगे, लेकिन बोर्ड परीक्षाओं की वजह से चुनाव पहले या बाद हो सकता है। फरवरी में चुनाव अब बेहद मुश्किल है। इसी कारण अप्रैल में चुनाव होने की संभावना है। विधानसभा चुनाव में शिक्षकों की भूमिका काफी अहम होती है। परीक्षा में व्यस्त शिक्षक इसी कारण से चुनाव के लिए खाली नहीं हो सकेंगे।
यूपी बोर्ड के साथ ही आईसीएससी तथा आईएससी की परीक्षा 27 फरवरी से 31 मार्च तक होगी। इसके साथ ही सीबीएससी बोर्ड 1 मार्च से परीक्षा कराएगा। फरवरी और मार्च का महीना बोर्ड परीक्षाओं के नाम होने के कारण अब चुनाव के फरवरी-मार्च में होने की संभावना नहीं है।



डिस्क्लेमर :इस आलेख में व्यक्त राय लेखक की निजी राय है। लेख में प्रदर्शित तथ्य और विचार से UPTRIBUNE.com सहमती नहीं रखता और न ही जिम्मेदार है
SHARE

आपकी प्रतिक्रिया